Types of Entrepreneurs, उद्यमी के प्रकार, Akhir Kitne Prakar ke hote hai Entrepreneurs

 

नमस्कार!

मैं आपका स्वागत करता हूँ इस ब्लॉगपोस्ट में, आज आपको ऐसी जानकारी मिलने वाली है जो आज से पहले अपने कहीं न सुनी होगी न ही पड़ी होगी, मैं आज आपसे बात करने जा रहा हूँ “उघमी के प्रकार” (Types of Entrepreneurs) के बारें में, उससे पहले आपको पता होना चाहिए की एक सफल इंटरप्रेन्योर क्या होता है और कैसे बनता है Successfull Entrepreneur क्या करीका होता है ये  सारी चीज़ें आपका जानना बहुत जरुरी है

मुझे कौन सा Business या Business का अवसर मिलना चाहिए? “Blackstone Hathway” के निदेशक के रूप में, एक Franchise management और Marketing company, साथ ही साथ Franchise business consulting, मुझसे पिछले बीस-प्लस वर्षों के लिए सप्ताह में चार या पाँच बार यह सवाल पूछा गया है। वर्षों पहले मैं उस समय विभिन्न प्रकार के Businesses पर चर्चा करके इस सवाल पर अपने विचार साझा करता था। हालांकि, वर्षों से मुझे पता चला है कि यह इतना विशिष्ट व्यवसाय (Specific occupation) नहीं है जो महत्वपूर्ण है – हालांकि निश्चित रूप से विशिष्ट व्यवसाय महत्वपूर्ण है – लेकिन एक अधिक महत्वपूर्ण सवाल यह है कि “किस प्रकार का Business model सबसे उपयुक्त है”

आम तौर पर किसी के लिए 5 Options  हैं जो पारंपरिक रोजगार (Traditional employment) की दुनिया से एक उद्यमी वातावरण (Entrepreneurial environment) में बदल रहा है। ये विकल्प प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग हैं। Background, qualifications, stage in life, income expectations और अंतिम निकास क्षितिज के आधार पर, चुने गए विकल्प अलग-अलग होंगे।

इन विकल्पों में से प्रत्येक को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करने के लिए, नीचे दिए गए संक्षिप्त साक्षात्कार दिए गए हैं:

1. चरम उद्यमी (Extreme Entrepreneur)

Extreme Entrepreneur,Types of Entrepreneurs

Extreme Entrepreneur

वैसे तो अपने सुना होगा “Entrepreneurs are extreme risk Taker” ये ऐसे व्यक्ति हैं जिनके लिए Business  Start करना  सबसे Good Strategy  है। यह विकल्प उन व्यक्तियों के लिए सबसे अच्छा है जो Real Entrepreneurs हैं। सच्चे उद्यमियों (Real Entrepreneurs) में दो चरम होते हैं। एक छोर पर ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने  काम को जिंदगी को अपने हिसाब से discipline  के साथ बीतता है, और जो आमतौर पर सुबह स्नान करने से पहले दस नए विचार रखते हैं। जिसको do-list बनाना भी कहते हैं। वे आविष्कार से अपनी भीड़ प्राप्त करते हैं। इसका मतलब है की वे शायद ही कभी Business plan developed करने के लिए समय लेते हैं। वे एक व्यवसाय शुरू करते हैं, उठने और चलने के बाद ऊब जाते हैं, और या तो व्यवसाय बेचते हैं या इसे प्रबंधन करने के लिए दूसरों को सौंप देते हैं और वे अगले उद्यम के लिए निकल जाते हैं।

दूसरी ओर ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने निर्णय लेना पसंद करते हैं और अपने स्वयं की दुनिया को बनाते है और लेकिन वे काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं और वर्षों तक किसी व्यवसाय से चिपके रहते हैं। वे बहु-कुशल व्यक्ति हैं जो अपने स्वयं के Dreams के लिए मार्चिंग का आनंद लेते हैं, बजाय इसके बारे में चिंता करने के कि दूसरे उनके बारे में क्या सोचते हैं। वे आविष्कारशील(Inventive) हैं, लेकिन दुनिया के बारे में उनके दृष्टिकोण में तर्कहीन नहीं हैं। ये वे लोग हैं जो पारंपरिक रोजगार की दुनिया में फिट नहीं होते हैं, और एक बार जब वे उद्यमिता के अपने पंख फैलाते हैं, तो वे  market update करने वालों पर कब्जा कर लेते हैं और बहुत सफल व्यवसाय बनाते हैं।

2.BuyPreneur 

Buy Preneur, Entrepreneur, Types of Entrepreneur,

BuyPreneurs

हो सकता है अपने ये शब्द नहीं सुना हो ये  के एकदम  unique  शब्द है  ये ऐसे व्यक्ति हैं जिनके लिए सबसे अच्छा विकल्प मौजूदा व्यवसाय(Existing business) खरीदना और व्यवसाय का मालिक बनना है। ये व्यक्ति अधिक सुरक्षा के प्रति सचेत हैं और बनाए रखने के लिए जीवन स्तर है। वे आम तौर पर ऐसे Entrepreneurs  अपनी life  में  Risk  बहुत कम उठाना चाहते हैं  वे नवप्रवर्तक (Innovator) नहीं हैं और भले ही उनके पास Entrepreneur profile हैं, लेकिन वे संयम में हैं। वे अभी भी अपनी खुद की करने की तीव्र इच्छा रखते हैं, लेकिन खरोंच से व्यवसाय की अवधारणा के बारे में सोचने के लिए पर्याप्त रचनात्मक(Creative) नहीं हैं। वे उन चीजों पर सुधार करने में सक्षम हैं जो पहले से ही काम कर रहे हैं और सिद्ध हैं। वे पुराने और बेहतर पूंजीकृत भी हैं। उनका निकास क्षितिज आम तौर पर बहुत छोटा होता है, इसलिए उनके पास व्यवसाय की प्रतीक्षा करने के लिए समय की विलासिता (Luxury) नहीं होती है।

3. फ्राँसिनेयर्स (Francineurs )

Franchiese business Model

Franchiese

ये वे उद्यमी हैं जो Extreme Entrepreneur और Buypreneur के बीच एक आदर्श मिश्रण(Ideal mix) हैं। वे आमतौर पर ये Aggressive लोग होते हैं, लेकिन खरोंच से कुछ शुरू करने की इच्छा नहीं होती है। वे आम तौर पर छोटे होते हैं, हालांकि हमेशा नहीं, और मूल्यांकन(Evaluation) में एक रन-अप चाहते हैं जो शुद्ध स्टार्ट-अप के जोखिम के बिना खरोंच से व्यवसाय शुरू करने से आता है। इन व्यक्तियों के लिए फ्रेंचाइज़िंग(Franchising) एक आदर्श Business Model  है। वे जल्लाद, प्रेरक और चालक हैं; उनमें किसी बड़ी चीज का हिस्सा बनने की प्रबल प्रवृत्ति होती है। वे टीम के खिलाड़ी हैं। उनके पास एक मजबूत मूल्य प्रणाली है और असाधारण रूप से ग्राहक केंद्रित हैं।

फ्रैंचाइज़िंग फ्रेंकर्स (Franchising frankers) के लिए खुद को विस्तारित करने के लिए सही आउटलेट प्रदान करता है, क्योंकि फ्रैंचाइज़िंग फ्रैंकपर्सन को व्यवसाय शुरू करने के लिए शुद्ध स्टार्ट-अप के बिना एक व्यवसाय शुरू करने की अनुमति देता है। फ्रैंकपिनर्स आमतौर पर Extreme  Entrepreneur या बुयप्रनेयर की तुलना में अधिक लंबा क्षितिज चाहते हैं। हालांकि, बुमेर पीढ़ी (Boomer generation) के कुछ सदस्य इस उच्च स्तर पर निष्पादित करने में सक्षम हैं क्योंकि उनका अनुभव और पृष्ठभूमि उन्हें जल्दी से सफल होने और अन्य, कम अनुभवी फ्रैंकपर्स के आधे समय में अत्यधिक लाभदायक निकास प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं। यदि आप किसी व्यवसाय के लिए अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आज आप अपना व्यवसाय एक व्यवसाय शुरू करने वाले मार्गदर्शक के साथ शुरू कर सकते हैं, चाहे वह Business franchise हो या Retail franchise। Franchise और  franchise के अवसरों के बारे में Franchise की जानकारी इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध है, जिससे franchise को Google में टाइप किया जा सकता है और आसानी से खोजा जा सकता है और आगे इस वेबसाइट DIGIPRENEUR HINDI में आपको franchise के बारें में भी detail में जानने को मिले गा

4. मेप्रेनर(MePreneur)

Mepreneurs,Entrepreneurship,

Mepreneur

जिनके पास पूंजी या Entrepreneurshipकी योग्यता नहीं है, वे आम तौर पर अपनी विशेषज्ञता (Specialization) को बेचने के लिए बेहतर हैं। ये व्यक्ति, सामान्य रूप से, एक विशिष्ट अनुशासन में अत्यधिक जानकार होते हैं। Consultants Brain Surgeon की तरह होते हैं। वे जानते हैं कि कहां काटना है, कितना गहरा काटना है, और उस समय के कुछ हिस्सों में Tumour को कैसे निकालना है जो एक सामान्य चिकित्सक की आवश्यकता होगी। वे सोने में अपने वजन के लायक हो सकते हैं। वे दूसरों की मदद करने में संतुष्टि का एक बड़ा हिस्सा हासिल करते हैं, जो कि उन्हें सुबह बिस्तर से बाहर निकलता है। वे विभिन्न प्रकार की लालसा भी रखते हैं और दिन-प्रतिदिन उसी दिनचर्या को दोहराते हुए आसानी से ऊब जाते हैं। वे परिवर्तन को चुनौती देते हैं, चुनौती देते हैं और हफ्तों में अपने काम के परिणामों को देखने में सक्षम होते हैं-वर्षों में नहीं। वे अगले परामर्श टमटम (consulting gig) पर जाने का आनंद लेते हैं।


5. शायद नहीं-नहीं (Maybe Not Entrepreneur)

 

maybe Not entrepreneur,Entrepreneur kaise bane, Entrepreneurship

 

इस सवाल का जवाब देने में यह 5th Point  कि किस प्रकार का Business Model आपको सबसे अच्छा लगता है – “Maybe Not” हो सकता है। जब इस प्रश्न पर गंभीर विचार किया जाता है, तो यह अहसास होता है कि किसी भी प्रकार का Entrepreneur होना आपके लिए कार्ड में नहीं है। यह हो सकता है कि आपकी जोखिम प्रोफ़ाइल बहुत रूढ़िवादी हो, पूंजी उपलब्ध नहीं है, या शायद एक बार में 10 चीजों की बाजीगरी आपको डराने वाली है। जो भी हो, कुछ लोगों को अपने स्वयं के व्यवसाय में नहीं जाना चाहिए, लेकिन पारंपरिक रोजगार के माहौल में रहना चाहिए।

 

Conclusion

 

कोई सही या गलत जवाब नहीं है। सबसे अच्छा विकल्प वही है जो आपके लिए सबसे अच्छा है। भले ही आप पहले चार व्यक्तित्व प्रकारों में से एक हैं, लेकिन “Employees from employees” से Entrepreneur तक की किताब आपको Valuable insight प्रदान करेगी कि आप Traditional employment की दुनिया से Entrepreneurship के रूप में कैसे बदल सकते हैं।

यदि आप तय करते हैं कि एक entreprenur बनना आपके लिए है, और आपको वह Business Model मिल जाता है जो आपके लिए सही है, तो आप उस विशिष्ट प्रकार(Specific type) के व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद होगी की आपको ये ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो अपने दोस्तों में शेयर करिये मन में कोई भी प्रकार का सव्वल हो तो उसे comment जरूर पूछे धन्यवाद।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *